आपकी एक गलती से पत्ता गोभी का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, इसलिए बरतें ये सावधानी

आपकी एक गलती से पत्ता गोभी का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, इसलिए बरतें ये सावधानी

सेहतराग टीम

हरी सब्जियां हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह सब जानते है इसलिए अधिकतर लोग हरी सब्जियां खाना पंसद करते हैं। उन सब्जी में एक है पत्ता गोभी। इसे कई लोग बंद गोभी भी कहते हैं। कुछ लोग इसे सलाद के रूप में और चाउमीन और बर्गर के साथ भी खाते हैं। लेकिन, कई बार हम इस बात से अंजान होते हैं कि पत्‍ता गोभी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। इस मुद्दे पर अक्‍सर बहस भी होती रही है कि क्‍या बंद गोभी वाकई हानिकारक हो सकती है? दरअसल, बंद गोभी में कई परत होती है, जिसे कीड़े छिपे हो सकते हैं, जो आंखों से दिखाई नहीं देते हैं। ये काफी सूक्ष्‍म होते हैं। ये एक प्रकार के परजीवी होते हैं जो दूसरों के शरीर के अंदर जीवित रह सकते हैं, जिन्‍हें टेपवर्म (Tapeworm) या फीताकृमि के नाम से जाता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, बंद गोभी के पत्‍तों में टेपवर्म हो सकते हैं। फीताकृमि न सिर्फ बंद गोभी में बल्कि उन सब्जियों में भी हो सकते हैं, खासकर जो जमीन पर उगाई जाती हैं। ऐसे में टेपवर्म का खतरा इनमें अधिक होता है। इसीलिए गोभी और अन्‍य सब्जियों को अच्‍छी तरह से धोकर और पकाकर खाने की सलाह दी जाती है। अक्‍सर देखा गया है कि लोग सब्‍जी बनाने से पहले गोभी को साधारण पानी से धोते हैं।

गोभी कब हानिकारक हो जाती है

दरअसल, अगर गोभी में टेपवर्म मौजूद होते हैं और उन्‍हें बिना अच्‍छी तरह से धोए या अधपका खाते हैं तो शरीर में परजीवी के प्रवेश करने की संभावना बढ़ जाती है। जब टेपवर्म शरीर में पहुंचता है तो यहां तेजी से इनकी संख्‍या में वृद्धि होने लगती है, और ये आंतों को भेदते हुए ब्‍लड वेसेल्‍स में प्रवेश कर जाते हैं। इसके बाद ये खून के जरिए शरीर के अन्‍य अंगो तक इनका पहुंचना आसान हो जाता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कई बार हमारे मस्तिष्‍क और लिवर तक में पहुंच जाते हैं, जिसके कारण शरीर में कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिनमें उल्‍टी, दस्‍त, चक्‍कर आना, पेट दर्द और सांस फूलने जैसी तकलीफ देखने को मिलती है।  

ऐसे में इससे बचने का एक मात्र तरीका यही हो सकता है कि आप पकाने से पहले अच्‍छी तरह से धोएं और खाने से पहले अच्‍छी तरह से पकाएं। हालांकि, टेपवर्म बारिश के मौसम में ज्‍यादा एक्टिव रहते हैं, मगर सावधानी के लिए जरूरी है कि आप हर मौसम में जब भी सब्‍जी को बनाएं उसे अच्‍छी तरह से जरूर धोएं। आमतौर पर टेपवर्म पत्ता गोभी के अलावा

फूल गोभी, धनिया, पालक, मछली, पोर्क और बीफ आदि में पाया जाता है।

बंदगोभी बनाने से पहले उसे कैसे धोएं

आमतौर पर गोभी के अंदर का हिस्सा साफ होता है क्योंकि बाहरी परत इसे बचाती हैं, फिर भी आप इसे साफ करना चाह सकते हैं तो मोटी रेशेदार बाहरी पत्तियों को हटा दें और गोभी को टुकड़ों में काट लें और फिर पानी से धोएं। यदि आपको कीड़े या परजीवी होने की संभावना दिखाई देती है, तो पहले 15-20 मिनट के लिए नमक पानी या सिरके के पानी में भिगोएं। इसकी विटामिन सी सामग्री को संरक्षित करने के लिए, गोभी को पकाने या खाने से ठीक पहले धो लें। चूंकि गोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स कार्बन स्टील के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और पत्तियों को काला करते हैं, काटने के लिए स्टेनलेस स्टील के चाकू का उपयोग करें।

 

इसे भी पढ़ें-

बिना तेल के खाने से मोटापा हमेशा रहेगा दूर, जानें कैसे करें जीरो ऑयल कुकिंग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।